• गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में हृदय रोग एवं ईसीजी पर कार्यशाला आयोजित
  • डॉ. ए.के. द्विवेदी को डीएवीवी, इन्दौर में कार्यपरिषद सदस्य बनने पर गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी सिंह और डॉ. राजेश बोर्डिया ने सम्मानित किया

इंदौर | श्री गुजराती समाज द्वारा संचालित श्रीमती कमलाबेन रावजी भाई पटेल गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में हृदय रोग और ईसीजी विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता शहर के प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. भारत रावत शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने की।

कार्यशाला की शुरुआत में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन और मां सरस्वती के मूर्ति पर माल्यार्पण किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ. रावत ने बताया कि ईसीजी एवं इको में क्या अंतर होता है और कब कराना चाहिए आपने यह भी बताया कि कब एस्पिरिन लेना चाहिए और कब सॉर्बिट्रेट लेना चाहिए। डॉ. रावत ने कहा कि कठिन समय में यह दोनों दवा जिंदगी बचा सकती है।

कार्यपरिषद में सदस्य बने डॉ. द्विवेदी कई तरह के नवाचार के लिए जाने जाएंगे : डॉ. सिंह

कॉलेज में आयोजित कार्यशाला के दौरान गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी सिंह और डॉ. राजेश बोर्डिया ने डॉ. एके द्विवेदी को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इन्दौर में कार्यपरिषद सदस्य बनने पर सम्मानित किया। डॉ. द्विवेदी को सम्मानित करत हुए डॉ. सिंह ने कहा कि डॉ. द्विवेदी का डीएवीवी के कार्यपरिषद में शामिल होना एक बड़ी उपलब्धि है। डॉ. द्विवेदी का अनुभव और ज्ञान डीएवीवी को एक नई दिशा प्रदान करेगा। वे कई तरह के नवाचार के लिए भी जाने जाएंगे। डॉ. बोर्डिया ने कहा कि डॉ. द्विवेदी एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं। डॉ. द्विवेदी का कार्यपरिषद में शामिल होना होम्योपैथी के क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

गौरतबल है कि डॉ. द्विवेदी होम्योपैथी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध चिकित्सक और शिक्षाविद हैं। डॉ. द्विवेदी वर्ष 2001 से श्रीमती कमलाबेन रावजीभाई पटेल गुजराती होम्योपैथिक कॉलेज, इन्दौर में बतौर प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष फिजियोलॉजी एवं बायोकेमिस्ट्री कार्यरत रहते हुए चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में विगत 26 वर्षों से लगातार समाज सेवा कर रहे हैं। डॉ. द्विवेदी आयुष मंत्रालय गठन पश्चात वर्ष 2015 से केन्द्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद्, आयुष मंत्रालय (भारत सरकार) में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य भी हैं। सम्मान के प्रतिउत्तर में डॉ. द्विवेदी ने कहा कि डीएवीवी, इन्दौर में कार्यपरिषद सदस्य के रूप में मनोनीत होने पर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं डीएवीवी, इन्दौर के विकास कार्यों में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध रहूँगा। कार्यक्रम समापन अवसर पर होम्योपैथिक दवा कंपनी एसबीएल ने होम्योपैथिक इंटरनी चिकित्सकों को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *