एनीमिया क्या है

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक एवं केन्द्रीय होम्योपैथिक अनुसन्धान परिषद्, आयुष मंत्रालय भारत सरकार में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि एनीमिया (खून की कमी) एक रक्त विकार है जिसमें सामान्य स्तर से कम लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं या प्रत्येक लाल रक्त कोशिका में हीमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य से कम होती है। किसी भी मामले में, शरीर के चारों ओर रक्त प्रवाह में कम मात्रा में ऑक्सीजन ले जाया जाता है। लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी), हीमोग्लोबिन नामक एक विशेष प्रोटीन का उपयोग करके शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। एनीमिया कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह शरीर की खराबी है। एनीमिया एक आम रक्त स्थिति है, खासकर महिलाओं में यह बहुतायत देखा गया है कि मासिक धर्म वाली पांच में से एक महिला और सभी गर्भवती महिलाओं में से आधी से ज्यादा एनीमिया से ग्रसित हैं। 

एनीमिया के प्रकार

अप्लास्टिक एनीमिया

अप्लास्टिक एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब अस्थि मज्जा  (बोन मैरो)  की स्टेम कोशिकाएं लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स जैसी पर्याप्त रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में विफल हो जाती हैं। आमतौर पर, तीनों प्रकार की प्रभावित रक्त कोशिकाओं को पैनसाइटोपेनिया कहा जाता है।

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया- यह मुख्य रूप से खून की कमी या गर्भावस्था के कारण आयरन की कमी के कारण होने वाला एनीमिया का एक सामान्य प्रकार है। आयरन की गोलियों और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से इसका इलाज किया जा सकता है।

रक्त की लाल कोशिकाओं  के आकार में बदलाव सिकल सेल की बीमारी – यह एक विरासत में मिली बीमारी है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं आधे चांद के आकार की दिखाई देती हैं। यह आकृति आरबीसी को “चिपचिपा” बना सकती है और रक्त वाहिकाओं के माध्यम से सुचारू प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकती है। आकार में बदलाव सिकल सेल की बीमारी है।

नॉर्मोसाइटिक एनीमिया- लाल रक्त कोशिकाएं दिखने में सामान्य होती हैं लेकिन इनकी संख्या कम होती है। शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए। वे आरबीसी, या पुराने संक्रमण और प्रणालीगत रोगों के खराब उत्पादन का परिणाम हैं।

हेमोलिटिक एनीमिया – यह लाल रक्त कोशिका विनाश, ऊंचा हीमोग्लोबिन अपचय, कम हीमोग्लोबिन, और रक्त उत्पादों को पुन: उत्पन्न करने के लिए अस्थि मज्जा प्रयासों में वृद्धि के कारण कम हीमोग्लोबिन के स्तर को इंगित करता है। नतीजतन, शरीर में कार्य करने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं।

फैंकोनी एनीमिया – इस प्रकार का एनीमिया एक दुर्लभ विरासत में मिला विकार है जो अस्थि मज्जा को प्रभावित करता है। अस्थि मज्जा लाल रक्त कोशिकाओं सहित सभी प्रकार की रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में विफल रहता है। इस रक्त विकार वाले बच्चे गंभीर जन्म दोषों से पीड़ित होते हैं और उनमें ल्यूकेमिया विकसित हो सकता है

मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (एमए) – मेगालोब्लास्टिक एनीमिया एक प्रकार का मैक्रोसाइटिक एनीमिया है जिसमें अस्थि मज्जा असामान्य रूप से बड़े, संरचनात्मक रूप से असामान्य, अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं (मेगालोबलास्ट्स) का उत्पादन करता है। फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 की कमी मेगालोब्लास्टिक एनीमिया के प्राथमिक कारण हैं।

घातक रक्ताल्पता (पीए)- यह मेगालोब्लास्टिक एनीमिया है जो कोबालिन (विटामिन बी 12) की कमी के कारण होता है। यह विटामिन बी 12 के कुअवशोषण के कारण एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। घातक रक्ताल्पता में कुअवशोषण विटामिन बी 12 के अवशोषण के लिए आवश्यक आंतरिक कारकों की कमी या हानि के कारण होता है।

एनीमिया के लक्षण

कमजोरी, आसानी से थक जाना, पीली त्वचा, सांस की तकलीफ, ऑर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन, बार-बार सिरदर्द होना, चिड़चिड़ा व्यवहार, मुश्किल से ध्यान देना, फटी या लाल जीभ, भूख में कमी, खाने की अजीब सी लालसा प्रमुख रूप से शामिल है।

एनीमिया के कारण

एनीमिया जन्मजात या आपके द्वारा विकसित (अधिग्रहीत) स्थिति के कारण हो सकता है। एनीमिया तब देखा जाता है जब रक्त में अपर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं। वहीं कुछ प्रमुख कारण है….

·       खून बह रहा है

·       कम लाल रक्त कोशिका उत्पादन

·       शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश (ऑटोइम्यून डिसऑर्डर)

·       एनीमिया का सबसे आम प्रकार आयरन की कमी वाला एनीमिया है। यह शरीर में आयरन के निम्न स्तर के कारण होता है।

·       पोषण विटामिन बी12 से रहित होता है, या घातक रक्ताल्पता के मामले में शरीर विटामिन बी12 को अवशोषित करने में असमर्थ होता है।

·       खाद्य पदार्थों में फोलिक एसिड या फोलेट नहीं होता है, या शरीर फोलिक एसिड का ठीक से उपयोग करने में असमर्थ होता है, जिसके परिणामस्वरूप फोलेट की कमी से होने वाला एनीमिया होता है।

·       सिकल सेल एनीमिया या थैलेसीमिया जैसे आनुवंशिक रक्त विकार।

·       ऐसी स्थितियाँ जो लाल रक्त कोशिका के विनाश का कारण बनती हैं, हेमोलिटिक एनीमिया का कारण बनती हैं।

·       पुरानी बीमारियों में कम हार्मोन शामिल होते हैं जो पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं करते हैं।

·       बवासीर, अल्सर या गैस्ट्राइटिस जैसी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण खून की कमी।

खून की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं

डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि एनीमिया के लक्षण महसूस होने पर तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श तो ले ही लेकिन खानपान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत भी होती है। अपने आहार में आयरन एवं प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। एनीमिया के दौरान प्रोटीन युक्त भोजन जैसे- पालक, सोयाबीन, चुकंदर, लाल मांस, मूंगफली, मक्खन, अंडे, टमाटर, अनार, शहद, सेब, खजूर, गुड़-चना आदि का सेवन करें जो कि आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इन चीजों का सेवन करते रहने से आप एनीमिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

एनीमिया का हल

सीबीसी जांच आपके रक्त के नमूने में आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स की गिनती प्रदान करेगा। यदि आपको एनीमिया है, तो आपका डॉक्टर इसके प्रकार को निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों का सुझाव देगा और क्या इसका कोई गंभीर कारण है।

सामान्य हीमोग्लोबिन स्तर हैं

·       पुरुष: 13.8 से 17.2 ग्राम/डीएल

·       महिलाएं: 12.1 से 15.1 ग्राम/डीएल

·       बच्चे: 11 से 16 ग्राम/डीएल

·       गर्भवती महिलाएं: 11 से 15.1 g/dl।

डॉक्टर को कब दिखाएं…

यदि आप आसानी से थक जाते हैं और इसका कारण नहीं जानते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप उपरोक्त एनीमिया के लक्षणों को देखते हैं या रक्त परीक्षण के दौरान आपका हीमोग्लोबिन कम हो गया है।

जागरूकता लाने के साथ ही लोगों को एनीमिया से दिला रहे हैं राहत

डॉ. एके द्विवेदी बताते हैं कि वे होम्योपैथिक चिकित्सा को लेकर लागातार कार्य करते हुए अनेक गंभीर बीमारियों का इलाज इसके माध्यम से कर रहे हैं। वे 25 वर्षों से अधिक समय से होम्योपैथिक चिकित्सा के माध्यम से सिकल सेल एनीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया जैसी गंभीर रोगों का उपचार कर मरीजों को राहत दे रहे हैं।  उल्लेखनीय है कि उनके द्वारा समय-समय पर कैंप लगाकर लोगों में एनीमिया की जांच की जाती है। जिनकी रिपोर्ट चौंकाने वाली है। इसी वर्ष जनवरी-फरवरी माह में स्कूल व गांव में की गई रेंडमली सीबीसी जांच के आधार पर देखा जाए तो 11 से 40 आयु वर्ग के महिला-पुरुष व बच्चों की रिपोर्ट में गांव में आंकड़ा 50 प्रतिशत तो स्कूल में यह प्रतिशत 78.52 रहा था। जो कि एक चिंता का विषय है। डॉ.एके द्विवेदी के अथक प्रयासों से ही 2023 के आम बजट में सिकल सेल एनीमिया को लेकर सरकार ने इस बीमारी से भारत को वर्ष 2047 मुक्त करने का लक्ष्य रखने की घोषणा भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *