ल्जाइमर रोग एक मानसिक विकार है, जिसके कारण रोगी की याददाश्त कमजोर हो जाती है और मस्तिष्क के कार्यों पर इसका प्रभाव पड़ता है। यह आमतौर पर मध्यम आयु या बुढ़ापे में मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान के कारण होता है। यह डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार है, जो किसी व्यक्ति की याददाश्त, सोचने की क्षमता और रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित करता है।

होम्योपैथिक चिकित्सक और भारत सरकार सीसीआरएच, आयुष मंत्रालय भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार मंडल के सदस्य डॉ. ए.के. द्विवेदी के अनुसार अल्जाइमर रोग बुजुर्गों को विशेष रूप से प्रभावित करता है। इसे डिमेंशिया के रूप में भी जाना जाता है। इस बीमारी में, रोगी की याददाश्त कमजोर हो जाती है और यह व्यक्ति के मानसिक कार्यों को भी प्रभावित करता है। आमतौर पर, दिन में थोड़ी देर के लिए झपकी लेना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, दिन के दौरान अत्यधिक झपकी लेने से अल्जाइमर रोग हो सकता है। यदि आपके पास दिन में काम करते समय अक्सर झपकी आती है, तो यह एक संकेत है कि आपको अल्जाइमर रोग हो सकता है।

एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि दिन के दौरान अत्यधिक नींद अल्जाइमर रोग के जोखिम को इंगित करती है। शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर वाले 13 मृत लोगों के मस्तिष्क के हिस्सों में अल्जाइमर रोग के लक्षणों को मापा और फिर उनकी तुलना उन 7 लोगों से की जिनके पास अल्जाइमर के लक्षण नहीं थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार, अल्जाइमर रोग मस्तिष्क के उन हिस्सों को कमजोर करता है जो आपको दिन में जगाते रहते हैं। यही कारण है कि अल्जाइमर से पीडि़त लोग चीजों को भूलने से पहले दिन के दौरान अत्यधिक झपकी लेना शुरू कर देते हैं। इस स्टडी में यह भी पाया गया कि दिन में जगाए रखने वाले मस्तिष्क के हिस्से ताउ (Tau) नाम के प्रोटीन से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इससे यह

साबित होता है कि अमाइलॉइड प्रोटीन के बजाय Tau प्रोटीन अल्जाइमर की बीमारी में बड़ा रोल प्ले करता है। यानि अनिद्रा को जन्म देने वाले मस्तिष्क के हिस्से Tau प्रोटीन की वजह से क्षतिग्रस्त होते हैं।

अल्जाइमर रोग की रोकथाम

हालांकि अल्जाइमर का कोई शर्तिया इलाज है नहीं लेकिन डॉक्टरों के अनुसार, नीचे बताए जा रहे तरीकों से अल्जाइमर की बीमारी से बचा जा सकता है-

• उम्र बढने के साथ दिमाग को खाली न छोड़ें, बल्कि कुछ नया सीखने की आदत बनाएं रखें ताकि दिमाग सक्रिय रहे। डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना चाहिए।
  • किसी भी तरह के नशे से दूर रहें और आहार में ताजे फल, हरी सŽब्जियां और सूखे मेवे शामिल करें।
  • तनाव मुक्त जीवन जिएं और तनाव बिल्कुल न लें। हाल ही में एक अन्य अध्ययन में कहा गया था कि जीवन के तनावपूर्ण अनुभव जैसे तलाक, किसी की मृत्यु या नौकरी खोने से मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में स्मृति हानि और अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • भरपूर नींद लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा, अत्यधिक चीनी और उच्च नमक के सेवन से बचें।