पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। पेट बढ़ने की समस्या की शुरुआत इनती धीमी होती है की इसके शुरुआत में तो आप इसे अनुभव तक नहीं कर पाते। और जब तक आप इस समस्या को अनुभव करते है बहुत देर हो चुकी होती है। आपका पेट इतना बाहर आ चुका होता है कि अब इसे कंट्रोल करना बहुत कठिन हो जाता है किन्तु असंभव नहीं। यदि आप भी पेट बढ़ने की समस्या से पीडि़त है तो आपको आज से ही अपने पेट को कम के लिए घरेलु उपाय और कुछ जरुरी योगासन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पेट कम करने के लिए योगासन किसी वरदान से कम नहीं किन्तु जरुरी है कि आप इन योगासनों को समय पर और नियमित रूप से करें।

आपका बढ़ा हुआ पेट आपकी शारीरिक सुंदरता के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालता है। लंबे समय तक पेट (मोटापा) रहने पर आपको कोलेस्ट्रॉल, डाइबिटिज, हार्ट प्राब्लम्स जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। इसलिए यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़े से भी जागरूक है तो आज से ही अपने बड़े हुए पेट के लिए उपाय करना शुरू कर दीजिये। पेट कम करने में घरेलु उपाय, योगासन व कुछ जरुरी आसन आश्चर्यजनक लाभ देते हैं।

सूर्य नमस्कार

यह एकमात्र ऐसा आसन है जिसे यदि विधि अनुसार किया जाये तो किसी दुसरे आसन को करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती। सूर्य नमस्कार आसन में सूर्य देव को नमस्कार किया जाता है। नियमित रूप से सूर्य नमस्कार आसन करने से शरीर स्वस्थ रहता है मन शांत रहता है और पेट की अतरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है। शरीर का आकार आकर्षक बनाने के लिए भी इस आसन का प्रयोग किया जा सकता है।

पश्चिमोतानासन

पश्चिमोतानासन बैठ कर किया जाने वाला आसन है। पेट होने पर यह पूर्ण रूप से नहीं हो पाता किन्तु जितना हो सके करने का प्रयत्न

करना चाहिए। इस आसन के परिणाम शीघ्र ही सामने आने लगते है और आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी गायब होने लगती है।

बालासन

यह एक बहुत ही सरल आसन है जिसे आप आसानी से कर सकते है। और इसका सबसे अधिक लाभ आपको पेट की चर्बी कम करने में

मिल सकता है। इस आसन को करने से स्पूर्ण शरीर को शांति मिलती है और थकान भी दूर होती है।

कपाल भाति प्राणायाम

कपाल भाति प्राणायाम शरीर का वजन कम करने के लिए सबसे अधिक प्रभावशाली सिद्ध हुआ है। कपाल भाति प्राणायाम से शरीर में नई

उर्जा का संचार होता है। पूरे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। वर्तमान समय में कुछ शोधकर्ताओं द्वारा तो यह दावा भी किया गया है कि कपालभाती प्राणायाम से शरीर की। 80% बिमारियों को ठीक किया जा सकता है। किन्तु इसमें कोई दो राय नहीं कि पेट की चर्बी कम करने में कपाल भाति प्राणायाम से अधिक प्रभावशाली कोई दूसरा योगासन नहीं है।

नौकासन

नौकासन आसन का सबसे अधिक प्रभाव पाचन तंत्र पर होता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से पेट से स्बंधित सभी बीमारियाँ ठीक होने लगती है और साथ ही पेट की अतिरिक्त चर्बी भी कम होने लगती है। यदि आप पेट के लिए कोई ऐसा आसन चाहते हैं जो पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन तंत्र भी ठीक करें तो यह नौकासन आपके लिए सबसे उपयुक्त रहेगा।

डॉ. ए. के. द्विवेदी

एमडी (होम्यो) , पीएचडी, एमए (योग एवं साइकोलॉजी)

सदस्य वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड, सी.सी.आर.एच., आयुष मंत्रालय, भारत सरकार

कार्यपरिषद सदस्य देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

प्रोफेसर, एसकेआरपी गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, इंदौर

संचालक, एडवांस्ड होम्यो हेल्थ सेंटर एवं एडवांस्ड योग एवं नेचुरोपैथी हॉस्पिटल, इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *