ग्रेटर ब्रजेश्वरी, पिपलियाहाना के पास (इंदौर) एडवांस्ड योग एवं नेचुरोपैथी चिकित्सालय में इस तरह से शिरोधारा सेंटर भी है। (फाइल चित्र)

शिरोधारा एक ऐसा उपचार है, जो खूबसूरती निखारने के साथ मैडीटेशन का काम भी करता है और इससे कोई नुक€सान भी नहीं है, अर्थात यह शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से फायदेमंद है।
क्या है शिरोधारा
शिरोधारा के तहत रिलेक्सेशन के लिए सबसे पहले तो हेड और स्पाइन मसाज आता है और बॉडी मसाज भी हो सकता है, जिसके लिए जड़ी-बूटियों से बना खास तेल इस्तेमाल किया जाता है, फिर उसके बाद शिरोधारा की प्रक्रिया अपनाई जाती है। शिरोधारा के लिए जो तरल पदार्थ इस्तेमाल किया जाता है, वह तेल, दूध या बटर मिल्क से बना होता है, जिसमें कई तरह की जड़ी-बूटियां मिला कर उसे मैडिकेटेड बनाया जाता है। इस्तेमाल करने के लिए उसे बड़े से मैटेलिक बाउल में डाला जाता है। बाउल के बीच में छेद के माध्यम से तरल पदार्थ को भौंहों के मध्यमिका के थोड़ा ऊपर यानी हमारे माथे के बीचों-बीच तक पहुंचाया जाता है, जो ठंडक पहुंचाता है और तनावमुक्त बनाए रखता है।
शिरोधारा के लाभ
होम्योपैथिक चिकित्सक और भारत सरकार सीसीआरएच, आयुष मंत्रालय भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार मंडल के सदस्य डॉ. ए.के. द्विवेदी के अनुसार आधुनिक युग में जिंदगी में तनाव से राहत पाने के लिए शिरोधारा सबसे अच्छा माध्यम है, क्योंकि यह एक तरह से मेडीटेशन का भी काम करता है। यह हमारी नसों को रिलेक्स करता है। इससे बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाती है तथा बालों की चमक हमेशा बरकरार रहती है। इससे डिप्रेशन की समस्या भी काफी हद तक दूर हो जाती है। शिरोधारा को माह में दो बार कराने से झड़ते हुए बालों की समस्या खत्म हो जाती है।
एक्सपर्ट से ही करवाना चाहिए शिरोधारा
डॉ. द्विवेदी के अनुसार शिरोधारा हमेशा किसी एक्सपर्ट से ही करवानी चाहिए, €क्योंकि गलत ढंग से की हुई मसाज आपकी नर्व्स को डेमेज भी कर सकती है। इसलिए हमेशा अच्छी जगह ही चुनें और उसके बारे में पूरा पता कर लें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि मसाज के लिए जिस तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह आपको सूट करेगा या नहीं। कहीं उससे आपको किसी तरह की एलर्जी तो नहीं होगी। इसलिए पहले हाथ में थोड़ा-सा तेल लगा कर उसे जांच लें, फिर आगे की प्रक्रिया शुरू करवाएं। डॉ. द्विवेदी के अनुसार हमारे द्वारा भी ग्रेटर ब्रजेश्वरी, पिपलियाहाना के पास (इंदौर) एडवांस्ड योग एवं नेचुरोपैथी चिकित्सालय संचालित किया जाता है। जहां पर अनुभवी नेचुरोपैथी चिकित्सकों व सहायकों द्वारा लोगों को शिरोधारा दिया जाता है। इस लोगों को काफी राहत मिलती आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *