कार्यक्रम में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत, सभी ने किसी भी प्रकार का नशा न करने की शपथ भी ली।
  • गुजराती होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने, इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखा साइबर अपराधों से बचने का तकनीकी ज्ञान।
  • इंदौर पुलिस ने साइबर पाठशाला की 1 वर्ष में 275 कार्यशालाएं आयोजित कर लगभग 37000 लोगों को किया साइबर अपराधों के प्रति जागरूक।

इंदौर । जागरूकता और सावधानी से ही सायबर क्राइम पर, नियंत्रण पाया जा सकता है, यह बात पुलिस उपायुक्त (अपराध) इंदौर निमिष अग्रवाल द्वारा स्कीम नंबर 54 इंदौर स्थित श्रीमती कमलाबेन रावजी भाई पटेल गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में आयोजित, इंदौर पुलिस के साइबर पाठशाला के कार्यक्रम में कॉलेज के विद्यार्थियों से कहीं।

14 सितंबर को क्षत्रिय कलमकार पत्रकार संघ मध्यप्रदेश के सौजन्य से गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में इंदौर पुलिस द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में डीसीपी क्राइम इंदौर निमिष अग्रवाल ने सभी स्टूडेंट्स से कहा कि वर्तमान जीवन शैली के कारण हम ज्यादा से ज्यादा समय इस वर्चुअल दुनिया में बिता रहे हैं, इसलिए इन नए-नए साइबर अपराधों से बचने के लिए इसके संबंध में जानकारी और जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव है। उन्होंने सभी को साइबर टिप्स देते हुए कहा कि मोबाइल में कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले, किसी भी वेबसाइट, सोशल मीडिया साइट्स आदि पर अपनी जानकारी देने के पहले सावधानी रखें। फर्जी एप से लोन न ले, UPI ओर नेट बैंकिंग करते समय भी पूर्ण सतर्कता और सावधानी रखें, आपको यह जानकारी और सावधानी ही साइबर क्राइम से बचाएगी ।

एक वर्ष पूर्ण होने पर काटा केक

जागरूकता पाठशाला के 1 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में, डीसीपी क्राइम और इंदौर पुलिस की टीम ने केक काटकर सभी के साथ साइबर पाठशाला की वर्षगांठ मनाई

वर्तमान के डिजिटल तकनीकी दौर में स्टूडेंट्स व लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक व सावधान करने और उन्हें इसके संबंध में तकनीकी ज्ञान देने के उद्देश्य से, इंदौर पुलिस द्वारा जनवरी 2022 से लगातार विभिन्न साइबर अवेयरनेस कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत, पिछले वर्ष 14 सितंबर 2022 को ही इस जागरूकता कार्यक्रम का नामकरण साइबर पाठशाला के रूप में किया गया था, जिसके तहत पिछले 14 सितंबर से आज तक के इस 1 वर्ष में टीम द्वारा 275 कार्यशालाएं आयोजित कर लगभग 37000 लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया गया। आज उक्त जागरूकता पाठशाला के 1 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में, डीसीपी क्राइम और इंदौर पुलिस की टीम ने केक काटकर सभी के साथ साइबर पाठशाला की वर्षगांठ मनाई। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह, क्षत्रिय कलमकार पत्रकार संघ के अध्यक्ष देवेश ठाकुर, सचिव सुनील सिंह शेखावत, उपनिरीक्षक शिवम ठक्कर, सहायक उपनिरीक्षक गयेन्द्र यादव, डॉक्टर ए.के. द्विवेदी सहित कॉलेज का अन्य स्टाफ व स्टूडेंट उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत, सभी ने किसी भी प्रकार का नशा न करने की शपथ भी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *