• मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने किया मनोनीत

इंदौर। होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए दृढ़संकल्पित एसकेआरपी गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज इंदौर के प्रोफेसर डॉ. एके द्विवेदी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर के कार्यपरिषद सदस्य बनाए गए हैं। मध्यप्रदेश के माननीय राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने डॉ.  द्विवेदी को कार्यपरिषद का सदस्य मनोनीत किया है।

उल्लेखनीय है कि डॉ. द्विवेदी पिछल 25 वर्षों से इंदौर में होम्योपैथी सहित आयुष चिकित्सा एवं शिक्षा तथा अनुसंधान के क्षेत्र में विकास के उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा डॉ. द्विवेदी 2015 से लगातार केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय (भारत सरकार) में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य हैं तथा कोरोना काल में जनहित मे अत्यंत सराहनीय कार्य किए हैं। डॉ. द्विवेदी सिकल सेल एनीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया जैसी रक्त संबंधित बीमारियों का होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से उपचार कर मरीजों को राहत पहुंचा रहे हैं। होम्योपैथिक चिकित्सा को लेकर लोगों में बढ़ते विश्वास के चलते डॉ. द्विवेदी के पास देशभर के अलावा नेपाल, बांग्लादेश सहित अन्य देशों के मरीज भी उपचार ले रहे हैं। डॉ. द्विवेदी द्वारा समय-समय पर होम्योपैथिक शिविर भी आयोजित किए जाते हैं जहां आने वालों को परामर्श के साथ ही निःशुल्क उपचार भी दिया जाता है।

शिक्षा को बेहतर बनाना, अनुसंधान को बढ़ावा देना आदि रहेंगे मूलभूत उद्देश्य : डॉ. द्विवेदी

डॉ. एक द्विवेदी के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर की कार्यपरिषद का सदस्य मनोनीत होने के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ आयुष बनाए जाने की संभावना और अधिक बढ़ गई है। डॉ. द्विवेदी ने कहा कि सदस्य मनोनित होने के बाद उनके मूलभूत उद्देश्यों में शिक्षा को बेहतर बनाना, अनुसंधान को बढ़ावा देना तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी विश्वविद्यालय में प्रभावी तरीके से लागू करना शामिल रहेगा। इस मनोनयन इंदौर के सांसद शंकर लालवानी तथा होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारियों एवं परिवार के सभी सदस्यों ने माननीय राज्यपाल को धन्यवाद ज्ञापित किया है। वहीं इस उपलब्धि के लिए सबसे पहले विश्वविद्याल के कुलपति रेनू जैन ने फोन पर बधाई दी तथा श्री गुजराती समाज के अध्यक्ष, महामंत्री सहित एसकेआरपी गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज इंदौर के चेयरमैन, प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ ने बधाई प्रेषित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *