डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है। योग करने से आपको अपने आध्यात्मिक गुणों का आभास होता है और साथ ही आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट कर सकते हैं। कुछ योगासन ऐसे होते हैं जो आपके Žब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसन्धान परिषद् आयुष मंत्रालय भारत सरकार की वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर की एग्जीक्यूटिव काउंसिल के मेंबर एवं होम्योपैथिक चिकित्सक प्रोफेसर डॉ. एके द्विवेदी के अनुसार कुछ हाथ वाली मुद्राएं ऐसी होती हैं जिनको नियमित रूप से करने में आपको कई सारे लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से छुटकारा मिलने में मदद हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी कुछ मुद्राओं के बारे में जो डायबिटीज मैनेज करने में आपकी मदद कर सकती है।

सूर्य मुद्रा

यह मुद्रा आपके शरीर में अग्नि गुण को बढ़ाती है और हीट जनरेट करने में मदद करती है। यह मुद्रा आपको डायबिटीज के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी मदद करती है €क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को सुधारने में काम आती है। शुरू में आपको वज्रासन में बैठना चाहिए। अपनी रिंग फिंगर के साथ अब अपने अंगूठे को छूने की कोशिश करें। इसे 5 मिनट के लिए रखें और 3 सेट करें।

लिंग मुद्रा

यह पुरुषों के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को दर्शाती है और फायर का चिन्ह होता है। मोटापा डायबिटीज का एक मुख्य कारण होता है और यह आसन दोनों को ही कम करने में मदद करता है। जितना ज्यादा आपका वजन बढ़ेगा उतना ही ज्यादा आपका Žब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। इस मुद्रा में आपको अपने हाथों की उंगलियों को एक दूसरे के बीच फंसाना होता है। इस आसन को जितना समय तक कर सकते हैं तब तक करें।

प्राण मुद्रा

यह एक डिटॉक्सिफाइंग योग आसन है। इसको करने से आपको डायबिटीज में और साथ ही ब्लड प्रेशर में मदद मिलती है। इसे करने के लिए आप किसी भी बैठने वाली मुद्रा को चुन सकते हैं। इस मुद्रा में आपको दोनों हाथों की जरूरत होती है। अपनी इंडेक्स और मिडिल फिंगर को सीधी रखें। अपने अंगूठे की टिप को रिंग और छोटी उंगली के साथ छुएं। सूर्य मुद्रा जितनी बार हो सके रिपीट करें।

यह मुद्रा काफी साधारण और आसान होती है। इसे बीपी और डायबिटीज के लिए बहुत अधिक लाभदायक माना जाता है। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होती है। साथ ही आपके शरीर को भी डिटॉक्स करने में मदद करती है। इसे करने के दौरान आपको यूरिनेट करने की ज्यादा जरूरत महसूस होगी। आपको अपनी मिडिल और रिंग फिंगर के साथ अंगूठे को छूना होता है। इस दौरान आपकी इंडेक्स और छोटे वाली उंगली सीधी रखनी होती हैं। 5 मिनट के लिए ऐसे ही रखें और बाद में 3 बार इसे करें।

ज्ञान मुद्रा

यह मुद्रा आपको काफी रिलैक्स कर सकती है। एंजाइटी और परेशानी को कम करने में सहायक होती है। इससे स्ट्रेस कम होता है। अपनी इंडेक्स फिंगर की टिप्स को जोड़ लें और ऐसा दोनों हाथों के अंगूठे की टिप के साथ भी करें। बाकी की सारी उंगलियों को सीधा ही रखें। अब अपनी आंखें बंद करें और अपने शरीर को रिलै€क्स होने के लिए छोड़ दें। इससे आपके शरीर की सारी नेगेटिविटी कम होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *